विज्ञापन 'आर्थिक आय'की बुनियाद है। इसके निर्माण में जेंडर की भूमिका का अहम योगदान है।जेंडर की भूमिका के तहत हम स्त्री तत्व और पुरुष तत्व को ही लेते हैं ।
विज्ञापन में पुरुष जेंडर की भूमिका: विज्ञापन में पुरुष तत्व को दो तरह से प्रयोग किया जाता है ;-
1 जरूरी उत्पाद के विज्ञापन में
2. विलासी उत्पाद के विज्ञापन में
1 जरूरी उत्पाद के विज्ञापन में पुरुष जेंडर की भूमिका :
जरूरी उत्पाद के विज्ञापन में पुरुषों को लगातार आम समझ के तरीके से बनाई गई छवि में रखा जाता है। इसमें पुरुषों के कई व्यवसाय दिखाए जाते हैं। पुरुषों को प्रायः घर के बाहर या व्यापार के काम-काज निपटाते हुए दिखाया जाताहै।
2. विलासी उत्पाद के विज्ञापन में पुरुष जेंडर की भूमिका :
इसमें कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्, साबुन, सेंट ,कपड़े आदि दिखाया जाता है जिसे पुरुष लगाकर निकलते है तब स्त्री सहज ही आकर्षित हो जाती है।
विज्ञापन में महिला जेंडर की भूमिका: विज्ञापन में स्त्री तत्व को दो तरह से प्रयोग किया जाता है ;-
1 जरूरी उत्पाद के विज्ञापन में
2. विलासी उत्पाद के विज्ञापन में
1 जरूरी उत्पाद के विज्ञापन में महिला जेंडर की भूमिका :
स्त्रियों को लगातार आम समझ के तरीके से बनाई गई छवि में रखा जाता है।
महिलाएं प्रायः घरेलू उत्पादों के विज्ञापनों में नजर आती है।
2. विलासी उत्पाद के विज्ञापन में महिला जेंडर की भूमिका :
इसमें कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्, साबुन, सेंट ,कपड़े आदि दिखाया जाता है जिसे स्त्री लगाकर निकलती है तब पुरुष सहज ही आकर्षित हो जाता है।
निष्कर्ष: विज्ञापन में जेंडर की भूमिका ब्रांड तैयार करने में अहम है। —------------------------------------
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